Types Of Resistor Used In Mobile Board

रेसिस्टर (Resistor)

Types Of Resistor Used In Mobile Board

Resistor का मुख्य कार्य Voltage को रोकना है। यह अपनी क्षमता के अनुसार Voltage और Current को रोकता है, और आगे Pass करता है । इसे Ohm" Range में मापा जाता है। इसे “R" के रूप में भी जाना जाता है। Mobile मे सबसे ज्यादा लगाया जाने वाला component Resistor ही होता है ।

Mobile को कार्य करने के लिए Generally 3 से 4 तक Voltage की अवश्यकता पड़ती है । Mobile के अलग-अलग Part या Section को कार्य करने के लिए एक निश्चित Voltage की अवश्यकता होती है। तो इस अवश्यकता की पूर्ति के लिए उस section के विद्युत मार्ग मे धारा मे अवरोध उत्पन्न करने के लिए या कह सकते है कि Current को कम करने के लिए Resister लगा दिया जाता है। इस प्रकार हम किसी section के विद्युत मार्ग मे एक या एक से अधिक Resistor लगा कर उसे उसकी अवश्यकता के अनुसार Voltage supply कर सकते है। ऐसे Resistor को हटाने के लिए Hot Air Gun (SMD Rework Station) का उपयोग किया जाता है। Mobile Phone पर 5 तरह के Resistor का उपयोग किया जाता है।



1. Value Printed Resistor

Types Of Resistor Used In Mobile Board

यह Resistor के ऊपर कुछ Value लिखे हैं । Example : 4R7, 102, 105, R22 etc. अगर ऐसी Resistor खराब है तो वही Value के किसी अन्य Resistor को रखा जा सकता है । ये गहरे काले रंग और Side Side पर सफेद Silver Color का ह्रोता है । यह Resistor अपनी क्षमता के अनुसार Voltage को अवरुद्ध करके आगे Pass करता है । सभी Value Printed Resistor में Resistor के Value बाहरी Body में लिखा जाता है । इस प्रकार के Resistor का Value अलग तरीका से निकाला जाता है ।

जैसे कि Resistor में केवल दो अंक लिखे जाते हैं, तो वही Value का है । जैसा कि R22 लिखा गया है, इसका Value 22 ohm है । 220 लिखे गए Resistor का Value भी 22 ohm होता है क्योंकि रेसिस्टर का अंतिम अंक Zero होने पर इसकी गिनती नहीं किया जाता है । तीन अंक Resistor में अंतिम के अंक Zero के अलावा अन्य कुछ भी आता है तो उस नंबर बराबर Zero जोड़ा जाता है । जैसे 223 होगा तो 22000 Ohm या 22 Kilo Ohm है । अगर 4R7 लिखा हे  तो हमे R के जगह (.) दशमलव रखा जाता है और इसके Value 4.7 होता है ।




2. Non Value Printed Resistor

Types Of Resistor Used In Mobile Board

इस प्रकार के Resistor के Value नहीं लिखा है । यह आकार में बहुत छोटा और बहुत काला है । Mobile Board पर इसका बहुत उपयोग किया जाता है । इस तरह के Resistor के Value को जानने के लिए केवल Multimeter की मदद से Check की जा सकती है । यदि यह Resistor Broken है तो Board को Circuit Diagram देखने की जरूरत है ।




3. Array Resistor

Types Of Resistor Used In Mobile Board

दो या दो से अधिक resistor करें Parallel में द्वारा बनाया गया
Resistor को Array Resistor कहलाता है । इस तरह के Resistor को आंतरिक बनावट में शामिल नहीं है, केवल बाहरी बनावट से बना है । इसका बाहरी Body पर इसका Value लिखित या नहीं लिखा दोनों हो सकता है ।



4. Fusable Resistor

Types Of Resistor Used In Mobile Board

यह Resistor का काम अन्य Resistor की तुलना में थोड़ा अलग काम करता है । बाहरी Body Resistor है और कार्य Fuse की तरह है । इस तरह के Resistor से Current सामने Section पर बहते हुए अपनी क्षमता से अधिक Load लामा या मोर्चा Circuit Short अगर ऐसा है भले ही वह खुद जल जाए, अपने से आगे के क्षेत्रों को पूरी तरह से खराब होने से बचाता है । इस Resistor के बाहरी Body में (K, O, H, F) लिखा जाता है ।



5. VDR (Voltage Dependent Resistor)

Types Of Resistor Used In Mobile Board

जो Resistor के Value उस Resistor में दिए गए Supply Voltage में यह भरा हुआ है उस प्रकार का Resistor को VDR कहा जाता है । इस प्रकार के Resistor में दिए गए Supply Voltage अधिक हुआ था वही Resistor के Resistance कम होता है, अर्थात Supply Voltage कम हो जाता है तो Resistance अधिक होता है । किसी भी Circuit में Over Voltage से बचाने के लिए इस प्रकार के Resistor का उपयोग किया जाता है । किसी भी Circuit में Voltage Change के अनुसार बहने वाली Current को स्थिर करने के लिए VDR का उपयोग किया जाता है ।


Types Of Resistor Used In Mobile Board In Nepali Notes:- Download

Types Of Resistor Used In Mobile Board In Hindi Notes:- Download

Note : If the Download Link is not working or any post mistakes please comment on this post. If you like this please share this post.

Post a Comment

0 Comments